copyright vs trademark vs patent in hindi.

इस post में हम Copyright vs trademark vs patent मे अन्तर समझने की कोशिश करेंगे। आइए जानते हैं कि इनमें क्या क्या अन्तर होता हैं।

Copyright free images कैसें Download करें ?

Copyright क्या होता हैं?

यह एक कानूनी अधिकार होता हैं! जो लेखक या निर्माता को प्राप्त होता हैं! लेखक या निर्माता द्वारा बनाई गई सामग्री को बिना लेखक की आज्ञा के कोई भी व्यक्ति या संस्था काम में नहीं ले सकता हैं! यदि कोई बिना लेखक की आज्ञा सामग्री को काम में लेता हैं तो लेखक उस पर copyright लगा सकता हैं! जिससे उस संस्था या व्यक्ति का खाता suspend हो सकता हैं!Copyright नाटकीय,कलात्मक,संगीत, साहित्य,टेलीविजन,सिनेमा, songs आदि के कार्यो के लिए होता हैं!

Trademark क्या होता हैं?

Trademark एक “brand” या “logo” होता हैं, जिसे companies अपनी पहचान के लिए एवम् दूसरों से भिन्न दिखने के लिए register करवाती हैं! यह सरकार से register करवाना पड़ता हैं! जिसमें Power of attorney की मुख्य आवश्यकता होती हैं!

जैसा कि उपर्युक्त फ़ोटो में दिख रहा है- SETH BROS. के पास कायम चूर्ण का trademark रजिस्टर्ड हैं! जो ®️ से प्रदर्शित हैं!

Power of attorney in hindi

Power Of Attorney act के अनुसार POA एक एसा कानूनी दस्तावेज हैं जिससे  कोई व्यक्ति(रामलाल) किसी व्यक्ति (श्यामलाल) को अपना कानूनी प्रतिनिधि घोषित कर सकता हैं! (यहाँ पर रामलाल,श्यामलाल उदाहरण हैं )  रामलाल को principal एवं श्यामलाल को agent कहते हैं! अब श्यामलाल के पास रामलाल की संपति पर स्वविवेक से निर्णय लेने का power होता हैं!

POA दो प्रकार का होता हैं!

Special power of attorney

यह किसी एक काम को पूरा करने के उद्देश्य से दी जाती हैं! जैसे -कोई एक deal करना!

General power of attorney

इस power के साथ agent ( श्यामलाल) कई महत्वपूर्ण फैसले ले सकता हैं! जैसे- selling,  purchasing,  maintaining,  dealing आदि!

Patent क्या होता हैं ( what is patent?)

यह खोजकर्ता का एक कानूनी अधिकार होता हैं, जिसके माध्यम से खोजकर्ता अपनी खोज को सुरक्षित रख सकता हैं! यह खोज उत्पाद या तकनीक हो सकती हैं!

Patent कराने के लिए खोजकर्ता की खोज बिल्कुल नई होनी चाहिए! वह कही से कॉपी की हुई ना हो! Patent कराने के बाद तकनीक या उत्पाद पर patent धारक का एकाधिकार हो जाता हैं! अगर कोई व्यक्ति या संस्था इसकी कॉपी करता हैं तो वह गैरकानूनी होता हैं!

ध्यान रहें- patent नियम केवल एक देश के अंदर ही लागू होता हैं! जैसे india की किसी कम्पनी ने वस्तु या तकनीक का patent ले रखा है तो अमेरिका में इसकी कॉपी बना कर नहीं बेच सकते हैं! यदि india की कम्पनी ने अमेरिका के लिए भी patent ले रखा है तो फिर अमेरिका में भी बेच सकतें!

Types of patent ( patent के प्रकार)

1. Product patent ( उत्पाद पेटेंट)

इससे आशय हैं कि कोई एक कम्पनी दूसरी कम्पनी के उत्पादों की हूबहू नकल नहीं कर सकती हैं! यह नकल उस उत्पाद के रंग, नाम, पैकिंग करने की डिजाईन होती हैं! जैसे- आपके क्षेत्र में चलने वाले नमक की सभी पैकिंग अलग-अलग होती हैं!

2. Process patent ( प्रक्रिया पेटेंट)

किसी एक प्रोसेस या तकनींक के लिया गया पेटेंट  process patent कहलाता हैं! Patent pdf download  in hindiपेटेंट से सम्बंधित विभिन्न सवालों के जवाब के लिये pdf डाउनलोड करे ⤵️

सारांश

इस post में हमने जाना कि Copyright vs trademark vs patent में क्या क्या अन्तर होता हैं। आशा करता हूँ कि आपको अन्तर समझ आ गया होगा। फिर भी आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो आप बेझिझक comment कीजिए। हमारी टीम जवाब देने की कोशिश करेगी।

जय हिंद। जय भारत।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: