Schema markup क्या हैं? क्या यह SEO के लिए आवश्यक हैं?

Schema markup. दोस्तों! आज हम फिर से आपके लिए एक नया और Fresh Article लेकर आए है जो आपकी बहुत मदद करेगा! अगर आप schema markup के बारे में पूरी और सही जानकारी चाहते है तो यह लेख सिर्फ आपके लिए ही है।

आज के इस Blog Post में हम आपको Schema markup क्या है! और Schema Markup की SEO में क्या importance यानी महत्व है, के बारे में हम आपको बताने वाले हैं ! साथ ही हम आपको आपके wordpress ब्लॉग में schema markup data को कैसे add करते हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Schema markup

Schema markup website में क्यों लगाए?

यदि आपका ब्लॉग WordPress में है तो यह post आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है क्योकि इसके द्वारा आप अपने site की SEO को भी Schema markup से improve कर सकते हो और traffic ला सकते हो।

1. SEO rating बढ़ाने लिए

हम आपको बताने जा रहे हैं की schema की SEO में क्या अहमियत है। आपको यह भी पता होगा! कि मदद से हम अपने blog post को search engine में star rating के साथ अच्छे से दिखा सकते हो।

अभी के इस समय में users किसी भी site के content को नही देखता है क्योकि उसके पास time ही नही होता है कि सभी साइट को खोल के देखे! इसलिए users सिर्फ किसी साइट की post या content की rating को देखकर ही उस पर visit करता है।

जब किसी साइट के content की rating सबसे अच्छी होती है तो ही users उसी पर सबसे ज्यादा click करता है! यानि visit करता हैं! Schema की मदद से आप सिर्फ अपने ब्लॉग पोस्ट में रेटिंग ही नही दिखा सकते हो! बल्कि इसके साथ-साथ अपने blog post के अनुसार अलग अलग स्टाइल से अच्छे से दिखा सकते हो! इससे आपकी रैंकिंग और साइट ट्रैफिक भी increased कर पाओगे।

2. Ranking बढ़ाने के लिए

इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि अपनी वेबसाइट को गूगल के पहले पेज पर रैंक करने के लिए Schema किस प्रकार आपकी help करता है।
Google में अगर आपको अपनी blog site को better position पर रैंक करने लिए एक तरीका यह भी है कि हम अपने blog site में schema markup को add कर ले! इससे search engine को हमारे site के हर page, post और article के बारे में पता चल जाएगा! और इससे search engine में हमारा blog site सबसे अलग नजर आएगा और रैंक होगा।

3. Google bots को website समझने के लिए

अपनी site में जब हम schema को सही तरीके से add करते हैं तो इससे search engine को यह पता चल पाता है की इस site मैं content किस topic पर है और इसमें कितना दम हैं इससे गूगल को पता चलता हैं कि इसकी rating कितनी अच्छी है।
आपने अक्सर Google में search करते समय बहुत बार आपने देखा होगा की वहाँ किसी-किसी top site के result में Star rating show होती है, वो इसी schema से होता है।

क्योकि जब किसी भी site में schema markup add होता है तो search engine उसे अच्छे से और सही से समझ पाता है और उसे अच्छे position पर rank करवाता है।

हम इस blog post में आपको अपने WordPress site में schema markup को add करने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे ! जिससे आप इसे add करके अपने साइट का search look अच्छा कर सके और अपने blog site में schema data add करके search engine में अपनी ranking को increase कर सके।
तो चलिए जान लेते है की आखिर यह Schema markup क्या होता है?

Schema markup क्या होता है? (What is Schema Markup?)

Schema markup एक संरचित डेटा (structured data) के रूप में भी जाना जाता है! एक अद्वितीय शब्दार्थ शब्दावली का उपयोग करते हुए खोज इंजन (search engine) की एक महत्वपूर्ण भाषा है! यह एक प्रकार की microdata का रूप है जो कि हमारे द्वारा ब्लॉग साइट के webpage में जोड़ा जाता है! Schema markup का use (उपयोग) लगभग हर सर्च इंजन (Google, yahoo और bing) search results को दिखाने के लिए use यानि इस्तेमाल करता है।

हमें schema markup को HTML के रूप में अपने blog site में add करना होता है! इससे search engine हमारे blog site के content और html structured data के बारे में अच्छे से समझ पाता है !और रैंक को अच्छा करता हैं।

Schema markup किसने बनाया?

यह आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की सामग्री को समझने के लिए खोज इंजन को अधिक स्पष्ट रूप से जानकारी प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाने वाला कोड है, जिसे दुनिया के कुछ सबसे popular search engines ने मिल कर 2 june 2011 को बनाया था. इनमे Google, Microsoft and Yahoo जैसे लोकप्रिय खोज इंजन शामिल हैं।

क्या schema markup से CTR बढ़ता हैं?

Schema markup हमारे blog website के article को rank कराने में भी मदद करता है! यह हमारी ब्लॉग वेबसाइट की रैंकिंग और CTR को भी बढ़ाने में मदद करता है।

Schema Markup की मदद से आपकी ऑडियंस एक नजर में ही आपकी वेबसाइट का सही विवरण कर सकती है! हम यहाँ schema markup के बारे में बात कर रहे हैं! जिसे आप अपने site में add करके अपने site को search engine में अच्छा रैंक दे सकते हो ! और click-through rates को आसानी से increased कर सकते हो!
Research से हमें पता चलता है! कि schema को अपने ब्लॉग साइट में लागू करने से, CTR (click through rate) में 30% की जबरदस्त बढ़ोतरी प्राप्त कर सकते है! जिससे जब search engine में जब आपके blog site का कोई भी content show होता है तो उसमें click होने के chances सबसे ज्यादा रहता है।

Open graph क्या हैं?

सोशल मीडिया नेटवर्क Facebook का भी इसी तरह से अपना एक अलग markup data है, जिसका नाम Open graph है! जब आप open graph markup data को अपने blog site में जब add करेंगे !तो social media networks को आपके ब्लॉग साइट के image, title, description आदि के बारे में अच्छे से पता चल जायेगा।

आप schema markup के द्वारा अपनी blog site के content को SERPs में अच्छी rating कर सकते हो।

अपने WordPress site में Schema Markup को कैसे add करें?


हम जानते है की schema markup क्या है उसका seo में क्या महत्व हैं! schema को अपने blog site में add करने के इस तरिके में हम आपको plugin के द्वारा schema markup को कैसे add करे के बारे में बताएंगे।

अभी बहुत सारे premium wordpress themes में पहले से schema को add किया हुआ होता है। अगर आप भी premium theme use करते हो तो पहले check कर ले की आपके blog site में पहले से schema data added तो नही हैं इसके लिए आपको Google search console Tool में login कीजिए और Google search console >Search Appearance >Structured Data में जाएँ और देखे।

अगर यहाँ ऊपर में “We do not detect any structured data on your site.” ऐसा लिखा होगा ! इसका मतलब आपके blog site में schema markup add नहीं है तो हम आपको नीचे कुछ बेस्ट plugins का नाम बता रहे हैं! इसमें में से किसी भी plugin को install कीजिए।

plugins को install करने के बाद schema data आपके site में automatic add हो जायेगा।

Best plugins:

  1. All In One Schema.org Rich Snippet
  2. WP SEO
    इसमें में से किसी भी plugin को आप अपने साइट में install कर लीजिए! उसके बाद आपके blog site में schema automatic add हो जाएगी।

सारांश


हमें उम्मीद है की आप ‘ schema markup’ यह शब्द सुनते ही आपके मन में जो भी आशंका उत्पन्न हुई थीं! उन्हें हमने आसानी से दूर कर दिया।


स्कीमा को अपने blog site में लागू करना जितना ही आसान लगता है, उससे कहीं अधिक लागू करना आसान है! यह एक अच्छा निर्णय आपके blog site को भविष्य में कामयाब कर सकता है! तो आप जल्दी से schema markup को अपने blog साइट में ऐड कर ले और इसका फायदा देखे।

इसी तरह की ओर मजेदार ब्लॉग पोस्ट के लिए हमारी ब्लॉग साइट keepyouupdate.com पर बने रहे ताकि आप ऐसी पोस्ट miss न कर पाए।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: