Hindi blog ka traffic kaise Badhaye. 9 working तरीके।

Hindi blog ka traffic. दोस्तों! Internet के इस संसार में हर कोई घर बैठे Online पैसे कमाना चाहता हैं! और सही भी हैं, पैसे बिना जीवन की गाड़ी नहीं चल सकती हैं! इसके लिए वह तरह- तरह के प्रयास करता हैं! इसमे से एक सबसे प्रचलित तरीका blogging का हैं! लेकिन blogging मे भी अपनी अनेक समस्याएं हैं! जिसमें मुख्य problem हैं – traffic. Blogging start करना तो आसान है लेकिन ज्यादा traffic लाना काफी मुश्किल हो जाता हैं.

इसी समस्या के समाधान के लिए इस post में चर्चा करने वाले हैं। चलिए शुरू करते हैं-

Blog क्या हैं?

यह अपने पाठकों से जुड़ने, अपने उत्पादों को बढ़ावा देने, अपना ज्ञान साझा करने और अपनी वेबसाइट पर नए आगंतुकों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा मंच है! एक ब्लॉग पोस्ट की मदद से, आप संभावित ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं और उन्हें अपने उत्पादों के प्रति आकर्षित कर सकते हैं! एक संभावित ग्राहक को अपनी वेबसाइट पर आकर्षित करने के लिए, आपको उन्हें अपने ऑफ़र में मूल्य जोड़ने के लिए एक अनूठी कहानी प्रदान करने की आवश्यकता है। यदि आपका प्रस्ताव सरल और भ्रमित करने वाला है, तो आगंतुक दूर रहेंगे और चले जाएंगे।

traffic बढ़ाने के 9 तरीके

इस लेख में, आपको ब्लॉग traffic बढ़ाने के 9 तरीके मिलेंगे।

1. Keywords research करें।

Post लिखने से पहले यह जानना आवश्यक है कि जिस topic पर आप लिखना चाहते हैं उसमें कौन कौन से Keywords काम में लेने हैं। इन सब की पहले एक लिस्ट तैयार कर ले और फिर Keywords के according ही post लिखना start करें। free में Keywords research कैसे करें इसके लिए आप निम्न वीडियो का सहारा ले सकते हैं।⬇️

free Keywords research

2. Blog Post रोचक बनाए

ब्लॉग पोस्ट लिखें जो न केवल पढ़ने में रोमांचक हों, बल्कि सूचनात्मक और सहायक भी हों! यदि आप कोई रोचक पोस्ट लिखते हैं तो पाठक उसे पसंद करेंगे, लेकिन यदि आप एक उबाऊ पोस्ट लिखते हैं, तो आपके पाठक को भी यह पसंद नहीं आएगा! पाठक उबाऊ पोस्ट को पढ़ने में समय नहीं बिताएंगे! अगर पाठक इसे पसंद नहीं करता है, तो वह टिप्पणी नहीं करेगा, स्टार रेटिंग छोड़ देगा या अपने दोस्तों के साथ साझा नहीं करेगा! यदि आपकी पोस्ट सूचनात्मक नहीं है, लेकिन यह बहुत ही सरल तरीके से जानकारीपूर्ण है, तो आप अपने पाठकों का विश्वास जीतेंगे और संभावित आगंतुक को ग्राहक में बदलना आपके लिए आसान होगा।

3. अपने blog post में photos जोड़ें।

कहते हैं 1 photo 1000 शब्दों के वर्णन के बराबर होती हैं! यह सुनिश्चित करें कि आप caption के साथ या caption के बिना चित्रों का उपयोग कर सकते हैं! आप photos का विवरण जोड़ सकते हैं! photos के लिए एक रचनात्मक caption लिखें। यह पाठकों को आपके ब्लॉग की ओर आकर्षित करेगा! फिर, आप सोशल मीडिया पर फोटो जोड़ सकते हैं! यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो आप अपने द्वारा खींची गई तस्वीरों को शामिल कर सकते हैं! आप अपने ब्लॉग पोस्ट से संबंधित तस्वीरें भी शामिल कर सकते हैं! उदाहरण के लिए, यदि आप फिटनेस के बारे में लिखते हैं, तो आप व्यायाम करते हुए अपनी तस्वीर का उपयोग कर सकते हैं! सुनिश्चित करें कि आप फेसबुक और ट्विटर पर अपनी और अपनी पोस्ट की एक तस्वीर जोड़ते हैं! आप अपने ब्लॉग पोस्ट Pinterest और Tumblr पर भी साझा कर सकते हैं।

Blog Post के लिए copyright free images kaise बनाए

4. अपने blog post का SEO करें।

हमेशा( SEO) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में सोचें! आपको छोटे और केंद्रित वाक्य लिखकर अपनी पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए! लंबी पोस्ट पढ़ना मुश्किल है। आपकी सभी पोस्ट छोटी होनी चाहिए!

Note– यहाँ छोटी post से आशय हैं कि जो आप topic ले रहे हो वह पूरा cover हो जाना चाहिए। जिस topic पर आप post बना रहे हो, वह topic पूरे तरीके से आपकी post में आ जाए। post में minimum 500-600 होने ही चाहिए।

आपके पाठक लंबी पोस्ट नहीं पढ़ना चाहते हैं। यदि आप कीवर्ड का उपयोग करके अपनी पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं, तो सर्च इंजन के लिए आपके पोस्ट को Google और अन्य सर्च इंजन के टॉप सर्च रिजल्ट पर रैंक करना आसान हो जाएगा। आपकी पोस्ट बहुत ही सरल होनी चाहिए। यह पठनीय और सूचनात्मक होना चाहिए। यदि आप लंबी पोस्ट लिखते हैं, तो आपके पाठक आपकी पोस्ट को एक दिन में पढ़ना समाप्त नहीं करेंगे, जो पढ़ने का पूरा उद्देश्य है। वे केवल कुछ वाक्य पढ़ेंगे। फिर, वे आपकी साइट छोड़ देंगे और अपना समय आपके ब्लॉग पर खर्च नहीं करेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है। आपको अपने पाठकों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें अपने उत्पाद और सेवा का अनुभव देने की आवश्यकता है। SEO के लिए निम्न video देखे ⬇️

5. Social media का प्रयोग करें।

कुछ लोग सोचते हैं कि सोशल मीडिया साइट्स आपके पाठकों की संख्या कम कर देंगी! लेकिन, इसके विपरीत, SEO रैंकिंग के कारण इन सोशल मीडिया साइटों का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है!अपने फेसबुक पेज और अपने ट्विटर पेज को लोकप्रिय बनाएं! यदि आपके सोशल मीडिया पेजों पर आपके कई प्रशंसक हैं, तो यह आपके ब्लॉग पर अधिक traffic आकर्षित करेगा।

लोकप्रिय हैशटैग का उपयोग करने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि आपने अपना लिंक अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर डाला है और इसे अनदेखा न करें। सोशल मीडिया साइट्स बहुत शक्तिशाली हैं। वे आपके जीवन में एक बड़ा प्रभाव पैदा कर सकते हैं। वे आपकी दृश्यता बढ़ा सकते हैं। यदि आप इसका अधिकतम लाभ उठाते हैं, तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे। सोशल मीडिया का उपयोग करना आसान है। आप अपने ब्लॉग पर “लाइक” बटन जोड़ सकते हैं। आप अपने ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक और ट्विटर पर share सकते हैं।

6. लगातार अपने blog पर post डालिए।

हफ्ते में कम से कम 3-4 बार पोस्ट करना जरूरी है। आप अपने ब्लॉग पोस्ट पोस्ट करके अपने पाठकों की संख्या बढ़ा सकते हैं। आपको उच्च ऊर्जा और उत्साह के साथ लिखना चाहिए। आपको अपना ज्ञान साझा करना चाहिए और सबसे आसान और सरल तरीके से समझाना चाहिए। यह आपके और आपके पाठकों के बीच संबंध बनाएगा। वे आपका पीछा करना शुरू कर देंगे। अपने पाठकों के साथ संबंध बनाने का एकमात्र तरीका छोटी और रोचक पोस्ट लिखना है। जितना अधिक आप लिखेंगे, उतना ही अधिक traffic आएगा।

7. Post पर आए सभी comments का जवाब दे।

Search engine ranking में सुधार करने के लिए, आपको अपने पाठकों को उत्तर देना चाहिए! अपने पाठकों के साथ प्रश्नोत्तर करें! इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपके पाठक क्या सोचते हैं और किसमें रुचि रखते हैं! इससे आपकी SEO रैंकिंग बेहतर होगी। आप Question & answer का एक page बनाएं! आप अपने ब्लॉग पर प्रश्नोत्तर श्रेणी भी बना सकते हैं! फिर, आप अपने पाठकों से प्रश्न पूछना शुरू कर सकते हैं और उनका उत्तर प्राप्त कर सकते हैं! प्रश्न किसी भी विषय से संबंधित हो सकते हैं। यदि आपके पास एक विस्तृत श्रेणी है, तो आप सभी विषयों के लिए एक प्रश्नोत्तर बना सकते हैं।

8. अपने blog को नियमित रूप से update करें।

जब आप अपनी नवीनतम घटनाओं या अनुभवों के बारे में लिखते हैं, तो यह आपको अपने पाठकों से जुड़ने और आपकी SEO रैंकिंग में सुधार करने में मदद करेगा! पाठक एक टिप्पणी छोड़ देंगे और अपना ज्ञान share करेंगे ! अगर उन्हें कोई दिलचस्प तथ्य या रहस्य मिलता है, तो वे इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करेंगे। पुरानी posts मे भी समय समय पर update करते रहना चाहिए।

9. अपनी website को Mobile friendly बनाए।

जब आपके विज़िटर आपके ब्लॉग पर आ रहे हैं, तब वे मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं और आपके ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करना बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी साइट को हमेशा सर्च इंजन के मोबाइल संस्करणों में शामिल करें। कुछ search engine, जैसे Google, परिणामों में आपकी वेबसाइट को mobile version में दिखाते हैं। इसलिए, हमेशा अपनी साइट को मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित करें। बेहतर पढ़ने के लिए आप ब्लॉग पर white background का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे फ़ॉन्ट और आकार चुनें जिन्हें आपके पाठक आसानी से पढ़ सकें। आपको अपने ब्लॉग को लॉन्च करने से पहले मोबाइल उपकरणों के लिए उसका परीक्षण भी करना चाहिए। इस तरह, आप अपना समय बचाएंगे और मोबाइल उपकरणों पर कम समय व्यतीत करेंगे।

सारांश

दोस्तो अंत मे यही कहना चाहूंगा कि अपनी post के लिए एक अच्छा शीर्षक बनाएं। topic आपके blog का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है।

यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने ब्लॉग पोस्ट को सही शीर्षक दिया है। इसे unique बनाएं।

उदाहरण – यदि आप “What is SEO?” शीर्षक के साथ एक blog post लिखते हैं, तो आपको अपनी पोस्ट के लिए अच्छी ranking नहीं मिल सकती। इसी के स्थान पर आप topic लिखो कि “Google ranking बढ़ाने के 8 तरीके”। इस प्रकार छोटी- छोटी बातों को ध्यान मे रखकर आप अपने blog का traffic increase कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: