Child care leave rules. आसान भाषा में।

Child care leave.दोस्तों! आज हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे ! इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए हम प्रश्नोत्तर के माध्यम से चर्चा करेंगे।

Table of Contents

सेवा के दौरान कितनी बार और कुल कितने दिनों के लिए चाइल्ड केयर लीव मिलता है?

किसी महिला राज्य कर्मचारी को पहले दो जीवित बच्चों की देखभाल के लिए ! संपूर्ण सेवा अवधि के दौरान 730 दिनों का चाइल्ड केयर लीव मिलता है।
नियम– 103ग
(आदेश एफडी दिनांक 22/05/2018)

Child care leave किन कारणों से ली जा सकती है?

यह अवकाश बच्चों की बीमारी के कारण देखभाल, परीक्षा ! पालन-पोषण आदि के लिए दो बच्चों के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक दिया जाता है।

NOTE:- एफडी आदेश दिनांक 31/07/20 के अनुसार 40% या अधिक विकलांग बच्चे के लिए आयु सीमा का कोई बंधन नहीं होगा।

क्या अविवाहित पुरुष (विधुर, तलाकशुदा) को भी चाइल्ड केयर लीव मिल सकती है?

एफडी दिनांक 31/07/2020 के अनुसार उपरोक्त कारणों से एकल पुरुष सरकारी कार्मिक (विधुर, तलाकशुदा) को भी चाइल्ड केयर लीव दी जाएगी।

एक कैलेंडर वर्ष में कितनी बार चाइल्ड केयर लीव ली जा सकती है?

उत्तर :- तीन बार
कोई अवधि जो एक कैलेंडर वर्ष में शुरू होती है और अगले कैलेंडर वर्ष में समाप्त होती है ! उस पहले कैलेंडर वर्ष का हिस्सा मानी जाएगी ! जिसमें चाइल्ड केयर लीव शुरू हुई है! चाइल्ड केयर लीव पीएल प्रकृति का होने के कारण, कैलेंडर वर्ष 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक माना जाएगा।

Child care leave कम से कम कितने दिनों के लिए ली जा सकती है?

चाइल्ड केयर लीव कम से कम 5 दिन की ली जा सकती है।
(सं.एफ.1(6)एफडी/नियम/2011 दिनांक 31.07.2020

चाइल्ड केयर लीव में वेतन कैसे दिया जाता है?

अवकाश वेतन का भुगतान अवकाश पर जाने से पूर्व प्राप्त वेतन की दर से किया जाता है! मतलब अवकाश के बीच अगर किसी प्रकार से DA, इंक्रिमेंट् लगता हैं तो वह आपको अभी देय नहीं होगा! जब आप जॉइन करोगे तब मिल जायेगा। आदेश दिनांक 31/07/2020 के अनुसार पहले 365 दिन 100 प्रतिशत वेतन और उसके बाद अगले 365 दिन 80 प्रतिशत वेतन दिया जायेगा।

आदेश दिनांक 31/07/2020 के अनुसार पहले 365 दिन 100 प्रतिशत वेतन और उसके बाद अगले 365 दिन 80 प्रतिशत वेतन दिया जायेगा।

यदि कोई महिला 1 जुलाई से चाइल्ड केयर लीव पर गई है तो उसकी नियमित वार्षिक वेतन वृद्धि देय होगी या नहीं ?

वार्षिक वेतन वृद्धि एक जुलाई से ही स्वीकृत की जायेगी, जो कि सांकेतिक रहेगी तथा इसका वित्तीय लाभ कर्मचारी को अवकाश से लौटने के बाद पुनः कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से देय होगा।

Note:- चाइल्ड केयर लीव की अवधि में यदि एसीपी एवं स्टेबलाइजेशन के माध्यम से वेतन का नियमितीकरण होता है ! तो उसमें भी यही नियम लागू होता है, इसका आर्थिक लाभ भी लीव से दोबारा ज्वाइन करने पर ही मिलता है।

यदि चाइल्ड केयर लीव के दौरान DA की दर बढ़ जाती है तो उसे किस दर से DA दिया जायेगा ?

चाइल्ड केयर लीव का भुगतान महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई दर से किया जायेगा।

क्या परिवीक्षाधीन अवधि के दौरान Child care leave उपलब्ध है?

सामान्यतः परिवीक्षाधीन प्रशिक्षुओं को बाल देखभाल अवकाश नहीं मिलता है! परन्तु यदि विशेष परिस्थितियों में स्वीकृत किया जाता है, तो परिवीक्षा अवधि उसी अवधि के लिए आगे बढ़ जायेगी ! जिस अवधि में परिवीक्षा अवधि के दौरान बाल देखभाल अवकाश स्वीकृत किया गया है।

एक महिला ने चाइल्ड केयर लीव के लिए अप्लाई किया है ! लेकिन डीडीओ उस लीव को अप्रूव नहीं कर रहे हैं, क्या वे ऐसा कर सकते हैं?

हाँ! बिल्कुल कर सकते हैं, क्योंकि चाइल्ड केयर लीव को अधिकार के रूप में नहीं माँगा जा सकता है! राजकीय कार्य के सुचारू संचालन एवं विभागीय लक्ष्य में बाधा उत्पन्न होने की स्थिति में डीडीओ आवेदित बाल देखभाल अवकाश को निरस्त भी कर सकता है! यदि आवश्यक राजकीय कार्य के कारण कार्यालय में कर्मियों की आवश्यकता हो ! तो डीडीओ पूर्व में स्वीकृत बाल देखभाल अवकाश को निरस्त कर सकता है ! अथवा उसकी अवधि को कम करके कार्मिकों को पुन: ड्यूटी पर भी बुलाया जा सकता है।

यदि चाइल्ड केयर लीव के बीच रविवार या कोई अन्य राजकीय अवकाश हो तो क्या उन्हें भी चाइल्ड केयर लीव में गिना जाता है?

चाइल्ड केयर लीव को अर्जित अवकाश के रूप में स्वीकार किया जाता है ! इसलिए इस अवकाश में रविवार या अन्य राजकीय अवकाशों को शामिल किया जाएगा।

Note- राजस्थान सेवा नियमावली 1951 खण्ड-1 अध्याय 10 नियम 61 एवं 63 के अन्तर्गत बाल देखभाल अवकाश में कर्मचारी को पूर्ववर्ती एवं पश्यवर्ती सार्वजनिक अवकाश का लाभ मिलता है।

क्या चाइल्ड केयर लीव के साथ कोई और लीव ली जा सकती है?


हाँ! बिल्कुल ले सकते है। चाइल्ड केयर लीव को आकस्मिक अवकाश (सीएल) के अलावा किसी अन्य अवकाश के साथ जोड़ा जा सकता है!

लेकिन ध्यान रहे कि डीडीओ केवल 120 दिनों के लिए बाल देखभाल अवकाश स्वीकृत कर सकता है, यदि यह इससे अधिक है, तो यह अवकाश विभागाध्यक्ष द्वारा स्वीकृत किया जाएगा।

क्या सरोगेसी से बच्चे की देखभाल के लिए चाइल्ड केयर लीव लिया जा सकता है?

नहीं, चाइल्ड केयर लीव कानूनी रूप से वैध बच्चे की देखभाल के लिए उपलब्ध है! इसलिए सरोगेसी से पैदा होने वाले बच्चे की देखभाल के लिए चाइल्ड केयर लीव नहीं मिलता है।

एक महिला कर्मचारी जिसने पहले चिकित्सा प्रमाण पत्र के आधार पर 20 दिनों की परिवर्तित छुट्टी ली थी! क्या वह उस छुट्टी की प्रकृति को बदल सकती है और इसे चाइल्ड केयर लीव में बदल सकती है?

पहले से ली गई किसी भी प्रकार की छुट्टी को चाइल्ड केयर लीव में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है।

विशेष – चाइल्ड केयर लीव को भी किसी अन्य लीव में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है! इसके साथ ही चाइल्ड केयर लीव को पहले स्वीकृत कराकर ही लिया जा सकता है।

किसी कार्यालय या स्कूल में 3-4 महिला कर्मचारियों ने एक साथ चाइल्ड केयर लीव के लिए आवेदन किया है! उनकी छुट्टी स्वीकृत करने के लिए प्राथमिकता मानदंड क्या होंगे?

एफ0डी0 आदेश दिनांक 10/09/18 के अनुसार राजकीय कार्य एवं सेवा में कोई विघ्न न आये तथा राजकीय कार्य सुचारू रूप से चले ! विभागीय लक्ष्यों की प्राप्ति में कोई बाधा न हो ! इसलिये 20 % से अधिक कुल स्टाफ कर्मियों का चाइल्ड केयर लीव स्वीकार नहीं किया जाएगा।
बाल देखभाल अवकाश के अनुमोदन हेतु एक से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर निम्नलिखित प्राथमिकता के आधार पर अवकाश स्वीकृत करने के निर्देश हैं।

1. बच्चे की गंभीर बीमारी की देखभाल/विकलांग बच्चे की देखभाल।
  2. माध्यमिक या उच्चतर माध्यमिक बोर्ड परीक्षा में बच्चे की देखभाल।
  3. बोर्ड परीक्षा के अलावा अन्य शिक्षण कार्य के समय ध्यान रखें
  4. तीन साल से कम उम्र के बच्चे की देखभाल।

विशेष- शिक्षा विभाग में निदेशक बीकानेर के आदेश दिनांक 03/08/2018 के अनुसार बाल देखभाल अवकाश में विधवा एवं परित्यक्त वर्ग की महिलाओं को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये गये हैं।

चाइल्ड केयर लीव के आवेदन के साथ कौन से दस्तावेज संलग्न करने होंगे?

आपको एफडी द्वारा निर्धारित चाइल्ड केयर लीव के प्रारूप में आवेदन पत्र और उसके साथ निम्नलिखित दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करने होंगे।
1. राशन कार्ड
2. दो जीवित बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र
3. यदि बच्चा विकलांग है तो वैध विकलांग प्रमाण पत्र
4. बच्चे की बीमारी से संबंधित दस्तावेज
5. बच्चे की परीक्षा/परीक्षा तिथि/प्रवेश संबंधी आवश्यक प्रमाण पत्र
6. अवकाश से संबंधित कोई अन्य।

यदि किसी कर्मचारी का बच्चा विदेश में रह रहा है तो क्या उसे भी चाइल्ड केयर लीव मिल सकती है? उसके लिए क्या शर्तें होंगी?

विदेश में रहने वाले बच्चे की बीमारी या परीक्षा आदि की स्थिति में डॉक्टर/शैक्षणिक संस्थान से प्राप्त प्रमाण- पत्र के आधार पर चाइल्ड केयर लीव स्वीकृत की जा सकती है !

विदेश में रहने वाले अवयस्क बच्चे पर अवकाश लेने के लिए विदेश यात्रा अवकाश के नियमों/निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा ! साथ ही विदेश यात्रा के लिए 21 दिन पूर्व आवेदन करना होगा! Child care leave की अवकाश अवधि का 80% भाग उसी देश में बिताया जाएगा जहां बच्चा रह रहा है

चाइल्ड केयर लीव का हिसाब सर्विस बुक में कैसे होगा?

चाइल्ड केयर लीव किसी अन्य लीव एकाउंट से डेबिट नहीं किया जायेगा! इसका अलग एकाउंट राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रपत्र में रखा जायेगा और उस फॉर्म को सर्विस बुक में चिपकाया जायेगा ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.