Best insurance companies in India

Insurance जोखिम प्रबंधन का एक साधन है। जिसे अप्रत्याशित घटनाओं के कारण व्यक्तियों और व्यवसायों को वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बीमा एक पक्ष से दूसरे पक्ष को नुकसान के जोखिम को स्थानांतरित करता हैं और व्यक्तियों और व्यवसायों के लिए एक सुरक्षा जाल प्रदान करता है। इस article में हम बीमा की मूल बातें, बीमा के प्रकार, बीमा कैसे काम करता है, और बीमा होने के लाभों पर चर्चा करेगा। 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक के बाजार के साथ बीमा उद्योग वैश्विक अर्थव्यवस्था का एक अनिवार्य हिस्सा है।

Insurance क्या हैं?

बीमा एक व्यक्ति या व्यवसाय और बीमा कंपनी के बीच एक contract है। Contract में लिखा होता हैं कि प्रीमियम भुगतान के बदले बीमा कंपनी दुर्घटना, बीमारी या प्राकृतिक आपदा जैसी अप्रत्याशित घटनाओं में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगी। Insurance companies पॉलिसी की सीमा तक होने वाली हानि या क्षति के लिए भुगतान करने के लिए सहमत होती है।

Types of Insurance


बाजार में विभिन्न प्रकार की इंशोरेंस policies उपलब्ध हैं. ये सभी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करती है।

Life insurance

जीवन बीमा पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है! यह पॉलिसी में नामित लाभार्थियों को एकमुश्त राशि का भुगतान करती है।

Health insurance

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारक और उनके परिवार के चिकित्सा खर्चों को cover करता है! यह अस्पताल में भर्ती होने, सर्जरी और अन्य चिकित्सा उपचारों के लिए coverage प्रदान करता है।

Auto insurance

ऑटो बीमा बीमाकृत वाहन की किसी दुर्घटना के कारण होने वाली क्षति या चोटों के लिए कवरेज प्रदान करता है।

Home insurance

Home इंशोरेंस प्राकृतिक आपदाओं, चोरी या बर्बरता के कारण बीमित संपत्ति के नुकसान को cover करता है।

Business Insurance

यह bussiness liability, property damage, और loss of income जैसी अप्रत्याशित घटनाओं के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान से रक्षा करता है।

Benefits of Insurance


बीमा व्यक्तियों और व्यवसायों को विभिन्न लाभ प्रदान करता है।

Risk management

व्यक्तियों और व्यवसायों को नुकसान के वित्तीय बोझ को कम करने में मदद करता है।

Financial Security

बीमा दुर्घटना घटना के मामले में एकमुश्त राशि का भुगतान करके व्यक्तियों और व्यवसायों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता हैं।

peace of mind

बीमा अप्रत्याशित घटनाओं से व्यक्तियों और व्यवसायों को सुरक्षा जाल प्रदान करके मन की शांति प्रदान करता हैं।

legal compliance

कुछ प्रकार के बीमा, जैसे ऑटो बीमा और श्रमिकों का मुआवजा बीमा आदि कानून द्वारा अनिवार्य हैं।

Tax benefits

कुछ प्रकार की Insurance policies जैसे जीवन बीमा, पॉलिसीधारकों को टैक्स लाभ प्रदान करती हैं।

सही Insurance Policies कैसे चुनें?


बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसी को देखते हुए सही बीमा पॉलिसी चुनना एक कठिन काम हो गया है। बीमा पॉलिसी चुनते समय निम्न बातों पर विचार करना चाहिए।

Coverage

पॉलिसी द्वारा पेश किया जाने वाला coverage आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुकूल होना चाहिए।

Premium

पॉलिसी के लिए देय प्रीमियम आपके बजट में होनी चाहिए।

Exclusion

किसी दावे के मामले में किसी आश्चर्य से बचने के लिए policy के exclusions को स्पष्ट रूप से समझना चाहिए।

Deductibles

Claim के मामले में डिडक्टिबल देय आपके बजट में होना चाहिए।

Prestige

बीमा कंपनी की प्रतिष्ठा और ग्राहक सेवा को ध्यान में रखकर ही बीमा लेना चाहिए।

Claim process of Insurance

Claim process बीमा दावा दाखिल करना और निपटाने की प्रक्रिया हैं। एक सुचारू और परेशानी मुक्त दावा प्रक्रिया के लिए सही प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक हैं। बीमा दावा दाखिल करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें।


बीमाकर्ता को सूचित करें:- बीमाकर्ता को उस घटना के बारे में सूचना दे, जिसके कारण बीमा दावा किया जा रहा हैं।

दस्तावेज़ीकरण पूर्ण रखे:- दावे पूर्ण करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक दस्तावेज़ company को प्रदान करें। जैसे कि पुलिस रिपोर्ट, चिकित्सा रिपोर्ट, बिल आदि।

स्वीकृति की प्रतीक्षा करें:- बीमाकर्ता company द्वारा दावे को स्वीकृत करने की प्रतीक्षा करें।

Best insurance companies

भारत में कई insurance companies काम कर रही हैं, जो विभिन्न प्रकार के बीमा उत्पाद प्रदान करती हैं। जैसे जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, मोटर बीमा और बहुत कुछ। यहाँ भारत की कुछ बेहतरीन बीमा कंपनियों के बारें में चर्चा करने जा रहे हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)

LIC INDIAभारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी हैं। यह जीवन बीमा, पेंशन योजना, स्वास्थ्य बीमा, समूह बीमा और micro insurance जैसे बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती हैं। इसकी स्थापना 1956 में में की गई थी। इसका मुख्यालय मुंबई में हैं। एलआईसी इंडिया एक मजबूत वित्तीय शाखा हैं, जिसकी कुल संपत्ति मार्च 2021 तक 34 लाख करोड़ से अधिक थी। कंपनी के पास देश भर में 3,000 से अधिक शाखाएँ व 1.2 लाख agents का network हैं।

ICICI Prudential Life Insurance

ICICI Prudential Life Insurance भारत में एक प्रमुख जीवन बीमा कंपनी है। यह ICICI BANK, भारत में एक प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक और Prudential Corporation Holdings Limited, a leading international financial services group से मिलकर बना है। इसका मुख्यालय UK में हैं। YH एक संयुक्त venture है।

यह व्यक्तियों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए जीवन बीमा उत्पादों की पूरी श्रृंखला प्रदान करता हैं। यह निम्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता हैं- Term insurance plans, Unit-linked insurance plans (ULIPs), Endowment plans, Savings plans, Retirement plans, Child plans, और health insurance plans .

कंपनी का नेटवर्क पूरे भारत में 1,400 से अधिक शहरों और कस्बों में मौजूद हैं। ICICI BANK और उसके सहयोगी बैंकों की मदद से इसकी 4,900 से अधिक शाखाएं हैं। इसका देश भर में ग्राहकों तक पहुंचने के लिए 2,40,000 से अधिक advisors का network हैं।

इसने अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। जैसे- Best Life Insurance Company’ award at the Business Today-Money Today Financial Awards 2020 और ‘Most Innovative Insurance Company’ award at the Fintelekt Insurance Awards 2020.

HDFC Life Insurance

HDFC Life Insurance भारत की एक अग्रणी जीवन बीमा कंपनी हैं! यह HDFC Limited और Standard Life Aberdeen के बीच एक संयुक्त उद्यम हैं। इसकी स्थापना 2000 में हुई थी! तब से ही यह भारत में सबसे भरोसेमंद और सम्मानित इंशोरेंस providing company बन गई हैं!

यह Term इंशोरेंस plans, Endowment plans, ULIPs, Savings plans, Retirement plans, और Health insurance plans प्रदान करता हैं! इसकी 400 से अधिक शाखाएँ और 14,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ भारत में एक मजबूत नेटवर्क बना हुआ हैं!

Max Life Insurance

Max Life Insurance भारत की एक अग्रणी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है जो टर्म इंश्योरेंस, रिटायरमेंट प्लान, सेविंग प्लान, चाइल्ड प्लान और ग्रुप इंश्योरेंस जैसे कई बीमा उत्पाद उपलब्ध कराता हैं!इसकी स्थापना 2000 में हुई थी!

यह Max Financial Services Ltd. और Mitsui Sumitomo Insurance Co. Ltd. के बीच एक संयुक्त उद्यम हैं।

Bajaj Allianz General Insurance

Bajaj Allianz General Insurance भारत की अग्रणी बीमा कंपनियों में से एक है जो बीमा उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती हैं। यह Bajaj Finserv Limited और Allianz SE के बीच एक संयुक्त venture हैं।

इसका मुख्यालय जर्मनी के Munich में स्थित हैं! यह भी सभी प्रकार के बीमा provide कराता हैं।

Reliance General Insurance

Reliance General Insurance भी एक प्रमुख भारतीय बीमा कंपनी है जो सभी प्रकार के बीमा provide करवाती हैं! इसके Founder Anil Ambani हैं! इसकी स्थापना 17 August 2000 में हुई।

Oriental Insurance Company

Oriental Insurance Company भारत में एक सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनी हैं। इसकी स्थापना 12 September 1947 में हुई थी! इसका मुख्यालय नई दिल्ली में हैं! जहर वीर सभी प्रकार के बीमा सेवाएं उपलब्ध करवाती है।

Note-

यह बात महत्वपूर्ण हैं कि आपके लिए सर्वोत्तम बीमा कंपनी आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं पर निर्भर करेगी। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि निर्णय लेने से पहले आप स्वयं शोध करें और विभिन्न बीमा कंपनियों और उनके उत्पादों की तुलना करें।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.