Lakshdweep tourist places

Top ten visiting places in lakshadweep

Lakshdweep. हैलो दोस्तों! आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के सबसे शानदार island lakshadweep के बारें। यहाँ पर कौन- कौन सी जगह हैं जहाँ पर आप घूम सकते हैं। चलिए शुरू करते हैं।

Lakshadweep island

लक्षद्वीप संघ राज्य क्षेत्र की official website पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। लक्षद्वीप 36 दीपों का समूह है और यह समुद्र तटों और हरे-भरे लैंडस्केप के लिए जाना जाता है। लक्षद्वीप का संस्कृत में अर्थ है- “एक लाख द्वीप“। यह भारत का सबसे छोटा संघ क्षेत्र हैं। यहां राजधानी कवरती  प्रमुख शहर हैं। जो भारतीय केरल राज्य के कोच्चि से 400 किलोमीटर दूर है । यह परिदृश्य रेतीले समुद्र तट, वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत्ता के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज और जहाजों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। यहां के लोगों का प्रमुख व्यवसाय मछली पकड़ना और नारियल की खेती करना है। यहां की उभरती हुई व्यवसाय पर्यटन है।

Lakshadweep population

2011 की जनगणना के अनुसार लक्षदीप की आबादी 64429 हैं। यहां पर 93% जनसंख्या स्वदेशी है जिसमें अधिकांश {95%}मुस्लिम संप्रदाय के लोग रहते हैं!

Lakshadweep language

यहां पर मलयालम भाषा सबसे अधिक प्रयोग में ली जाती है।

Climate of lakshadweep

लक्ष्यद्वीप की जलवायु उष्णकटिबंधीय है ! इसका औसत तापमान 27 डिग्री सेंटीग्रेड से 32 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहता है! यहां पर सबसे गर्म तापमान 32-36 डिग्री सेंटीग्रेड अप्रैल – मई में रहता है!

Best time to visit lakshadweep

लक्षद्वीप पर घूमने जाने का समय अक्टूबर से मार्च तक सबसे आदर्श माना जाता है। क्योंकि इस समय मध्यम तापमान और आद्रता कम होने के कारण Activities आसानी से की जा सकती हैं।

Lakshadweep कब नहीं जाना है?

मई से सितंबर तक बारिश के कारण यहाँ तक पहुँचना कठिन हो जाता हैं। इस समय यहां लगभग 10 से 40 मिली मीटर औसत वर्षा होती है!

How many days sufficient for lakshadweep?

वैसे तो आप अपनी इच्छा से कितने भी दिन रुक सकते हैं लेकिन अधिकांश पर्यटक 5-7 दिन ही रुकना पसंद करते हैं।

Top 10 resorts in lakshadweep

आप लक्षद्वीप में resort इस WEBSITE पर जाकर book कर सकते हैं।

  • Seashells resort agatti
  • Kasims beach villa
  • White pearl beach resort agatti
  • Bangaram island resort

Note- उपरोक्त resort सूची google द्वारा users के reviews के आधार पर बनाई हुई है। writer is not responsible for any claim.

Top 10 tourist places in lakshadweep

यह निम्न प्रकार से हैं-

1. AGATTI

यह 7.6 किलोमीटर लंबा island है जिस पर लक्ष्यदीप का एयरपोर्ट बना हुआ हैं। यह stunning beaches के लिए यह फेमस हैं! यहां पर आप fishing, scuba diving, sailing, skiing आदि Activities कर सकते हैं। Photo देखने के लिए क्लिक करें.

2. BANGARAM

यह आँसू की बूँद के आकार का island हैं जो Agatti और kavaratti के पास ही स्थित हैं। यहाँ पर आपको टॉप resorts मिलेंगे। Photo देखने के लिए क्लिक करें

3. KADMATH

यह 9.3 किलोमीटर लंबा हैं जिसे CARDAMOM ISLAND नाम से भी जाना जाता है। Photo देखने के लिए क्लिक करें

4. KALPENI

यह आपको water sport के लिए बहुत शानदार अवसर देता हैं। यहाँ के beaches बहुत खूबसूरत हैं। Photo देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

5. MINIKOY

इसे MALIKU नाम से भी जाना जाता हैं। यह traditional dance LAVA और boat race JAHADHONI के लिए प्रसिद्ध हैं। Photo देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

6. KAVARATTI

यह सभी द्वीपों में सबसे विकसित द्वीप हैं , और यह लक्षद्वीप की राजधानी भी हैं! इस island पर 52 मस्जिदें हैं जो धार्मिक आधार पर भी इसको मजबूत बनाती हैं। Photo देखने के लिए क्लिक करें

7. AMINI

यह walking sticks के लिए famous हैं! यहाँ के लोग नारियल की खोल के साथ कछुए की खाल का प्रयोग करते हुए walking sticks बनाते हैं! यहाँ के लोगो को AMINIDIVI नाम से जाना जाता हैं जो यहाँ का सबसे पुराना सामाजिक group माना जाता हैं!

8. ANDROTT

इसको ANDROTH island के नाम से भी जाना जाता हैं! यहाँ LIGHT HOUSE और JUMAAT MOSQUE Saint Ubaidullah प्रसिद्ध हैं!

9. BITRA

यह लक्षद्वीप पर सबसे छोटा द्वीप हैं। इसे Bitrā Par नाम से भी जानते हैं! यहाँ की जनजाति जो KILTAN और CHETLAT पर रहती हैं उनके शिकार के लिए अच्छा स्थान हैं।

10. CHETLAT

यह coconut trees के बगीचे जैसा लगता हैं! यहाँ पर Cheerani Paruthi नाम से एक पेड़ पाया जाता हैं! विश्व प्रसिद्ध TUNA fish यहाँ गहरे पानी में मिलती हैं।

11. KILTAN

यह island शानदार beaches के लिए और folk dance के लिए प्रसिद्ध हैं! अगर आप लक्षद्वीप जाते हैं तो यहाँ का dance देखना न चूके।

History of lakshadweep

इतिहास के बारे में इस पोस्ट में हम ज्यादा चर्चा नहीं कर रहे हैं फिर भी आप इतिहास पढ़ना चाहते हैं तो  यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

सारांश

दोस्तों इस पोस्ट में हमने lakshadweep के Top ten visiting places के बारें में जाना! साथ ही वहाँ के climate, history, resorts के बारें में जाना। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो या फिर आपका कोई suggestion हो तो बेझिझक comment करें।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.