Breadcrumbs

what are breadcrumbs in website? यह क्यों जरूरी हैं?

Breadcrumbs के बारे में तो आप जानते ही होंगे! यह एक अच्छे blog के लिए काफी महत्वपूर्ण होती हैं! इनकी मदद से यह पता चलता हैं कि users blog में किस जगह पर हैं! साथ ही यह google bots को भी site structure के बारें में जानकारी देती हैं! तो आइये bread crumbs के बारें में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं!

Breadcrumbs in hindi

Breadcrumbs एक छोटा text path होता हैं! जो सामन्यतः blog के ऊपर की ओर स्थित होता हैं! यह users को बताता हैं कि वह blog में कहाँ हैं! Users के साथ-साथ यह google के bots को भी बताता हैं कि blog का structure किस प्रकार का हैं!

Breadcrumbs
Breadcrumbs- a path of texts

जैसा कि ऊपर image में दिखाया गया हैं! Home >> Technology >> Copyright क्या होता हैं? Copyright free images कैसें Download करें? यह bread crumbs हैं! इस path में हर एक text clickable होता हैं! अर्थात्‌ यहाँ से direct category, Home पर जा सकते हैं! यह एक प्रकार से navigation keys हो गई हैं, जिनके माध्यम से आपकों पता चलता हैं कि blog में आप कहाँ हैं!

यह search result में भी प्रदर्शित होती हैं! ताकि users को समझने में आसानी हो कि यह post blog में कहाँ स्थित हैं!

Navigational keys का नाम breadcrumbs ही क्यों रखा?

एक बार दो व्यक्ति hansel और gretel जंगल में जा रहें थे! तो उनको डर था कि वो खो नहीं जाए इसलिए hansel रास्ते में bread के टुकड़े डालता गया ताकि उन्हें वापस घर पहुंचने में आसानी रहे! यही bread के टुकड़े internet युग के bread crumbs बन गए!

Types of breadcrumbs

Bread crumbs के वैसे तो कई प्रकार हो सकते हैं लेकिन यह मुख्यतः तीन प्रकार का होता हैं!

Hierarchy BASED breadcrumbs

यह सबसे प्रचलित bread crumbs प्रकार हैं! Hierarchy से आशय हैं- पदानुक्रम । जैसे कि नीचे फोटो में दिखाया गया हैं – HOME >> HOME Lighting >> Decor Lighting >> Table Lamps करके एक hierarchy जैसे बन रहा हैं! इस लिए इसे hierarchy breadcrumbs कहते हैं !

Hierarchy breadcrumbs

History based Breadcrumbs

इससे मतलब हैं कि bread crumbs search history के जैसे दिखाई देता हैं! जैसे- previous page>> current page>>next page आदि।

Attribute based breadcrumbs

यह प्रकार commercial websites में देखने को मिलता हैं! इसमें किसी product विशेष के बारे में bread crumbs बताता हैं! जैसे- HOME >>Men wear >> Clothing >> shirts>> checks >> colour>>size आदि।

Why breadcrumbs are Important for SEO

SEO (Search engine optimization) के लिए bread crumbs बहुत आवश्यक होते हैं! इसे हम निम्न प्रकार से समझते हैं!

Google bots के लिए मददगार

Bread crumbs के माध्यम से google bots website को अच्छे से समझ पाते हैं, कि website में कौनसा content कहाँ हैं! जिससे google search में ranking बढ़ती हैं!

Users के लिए मददगार

Bread crumbs के उपयोग से visitors को blog समझने में आसानी होती हैं! वे एक बार देख कर ही पता लगा सकते हैं कि blog में कहाँ हैं!

Bounce rate कम करना

Bread crumbs bounce rate को भी कम करता हैं!

Bounce rate in hindi

इसका अर्थ कि visitors किसी particular website के केवल एक page को थोड़ी देर देख कर तुरंत वापस चले जाते हैं!

क्योंकि bread crumbs visitors को दूसरे articles का रास्ता दिखाता हैं! जिससे visitors पीछे जाने के बजाय दूसरा article पढ़ लेते हैं!

Blog में breadcrumbs कैसें लगाए

WordPress

इसमें bread crumbs लगाने के लिए आपको निम्न steps follow करने होंगे-

1. Yoast SEO का उपयोग करके आप bread crumbs enable कर सकते हैं! इसके लिए आपकों सर्वप्रथम yoast plugin download करनी होगी! पहले से download हैं तो निम्न कार्य करें- SEO > Search Appearance > breadcrumbs > enable > save changes.

2. Plugin breadcrumbs NavXT का प्रयोग करके भी लगा सकते हैं!

सारांश

इस post में breadcrumbs एक short texts path तथा प्रकार के बारे में जाना!यह भी जाना कि अपने wordpress blog में bread crumbs कैसे लगाए! दोस्तों! आशा करता हूँ कि आपकों यह post अच्छी लगी होगी! फिर भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो बेझिझक कमेंट करें ! हमारी टीम आप की सेवा में हमेशा तैयार रहती हैं!

जय हिंद।जय भारत।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: