CAPTCHA

Captcha code meaning in hindi? यह क्यूँ भरवाया जाता हैं?

CAPTCHA. Internet के इस युग में जैसें-जैसे Online कार्यों का प्रचलन बढ़ रहा हैं, वैसे-वैसे ही सुविधाएं तो बढ़ रही हैं लेकिन असुरक्षा का खतरा भी बढ़ता जा रहा हैं! Hackers प्रतिदिन hacking के नए- नए तरीके निकाले जा रहे हैं! इन्हीं सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखकर sign up websites के लिए एक security layer लगाई जाती हैं! ताकि hacker लोग मशीनों (bots) के उपयोग से अनगिनत sign up form भरकर website को crash नहीं कर दे! आज हम इसी security layer (CAPTCHA) के बारे में गहराई से जानते हैं!

CAPTCHA क्या हैं?

इसका पूरा नाम Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Human Apart हैं! यह security के purpose से लगाया जाता हैं! किसी login page पर CAPTCHA लगाने से कोई भी bot या coding script के द्वारा login नहीं कर सकता हैं! CAPTCHA इस प्रकार बनाया जाता है कि मशीन इसे solve नहीं कर सकती!CAPTCHA के माध्यम से ही इंसान(humans) तथा मशीनों(bots) के बीच में अन्तर किया जाता हैं!

Types of CAPTCHA 

यह मुख्यतः तीन प्रकार का होता हैं-

  • TEXT BASED
  • IMAGES BASED
  • AUDIO BASED

1. TEXT BASED- यह सबसे basic CAPTCHA हैं जो text के माध्यम से इंसानों तथा bots के बीच अंतर बताता हैं! इस प्रकार के CAPTCHA को हल करने के लिए box में दिए गए आड़े- तिरछे, हल्के दिखने वाले letters को पहचानना होता हैं! इसका background भी texts से मिलता-जुलता ही होता हैं! कुल मिलाकर इस text को इस प्रकार दिखाया जाता हैं कि इंसान तो पहचान सकें लेकिन bots नहीं पहचान पाए!

2. AUDIO BASED – इस प्रकार के CAPTCHA मे आपकों text के साथ-साथ audio भी मिल जाता है जिस पर क्लिक कर आप सुन सकते हैं और सुन कर आसानी से CAPTCHA भर सकते हैं!

3. IMAGES CAPTCHA

इसमें आपको कुछ photos दिखाए जाते हैं जिनमें से कहे अनुसार photo select  करने होते हैं! जैसा की इस photo में हमें staire select करनी हैं, तो जो भी सीढ़ियां हैं उस पर click करना हैं और verify करना होगा!

reCAPTCHA in hindi

यह  google के द्वारा websites को bots से protect करने की सेवा हैं! जो 2007 में develop किया गया था! इसे NO CAPTCHA भी कहते हैं, क्योंकि इसमें CAPTCHA भरने की जरूरत ही नहीं पड़ती हैं! यह सुरक्षा की दृष्टि से strong होता हैं!

CAPTCHA

Types (version) of reCAPTCHA

reCAPTCHA v1

यह reCAPTCHA का सबसे पहला version हैं! जिसमें कुछ आड़े-टेढ़े अक्षर दिए जाते हैं!  जिन्हें पहचान कर भरना होता हैं! जैसा कि text CAPTCHA में दिखाया गया हैं! 

reCAPTCHA v2

जब google को reCAPTCHA v1 मे कुछ कमियाँ लगने लगी तो reCAPTCHA v2 विकसित किया गया! यह reCAPTCHA v1 से अधिक सुरक्षित हैं और bots को पहचानने में ज्यादा महत्वपूर्ण हैं! जैसा कि image CAPTCHA में दिखाया गया हैं, पहले आपकों ” I’m not robot” box पर click करना होता हैं! जैसे ही आप box पर click करते हैं! reCAPTCHA आपकी activity, mouse चलने की गति का measurement करता हैं और decide करता हैं कि आप इंसान हो या robot. अगर  आप की activities इंसान के जैसे हैं तो reCAPTCHA आपको तुरंत आगे बढ़ा देगा और अगर reCAPTCHA को ज़रा सा भी लगा कि आप bot हो सकते हो तो वह आपको image CAPTCHA verify करने को कहेगा! आप image CAPTCHA  verify करके आगे बढ़ सकते हैं!

CAPTCHA

reCAPTCHA v3

यह अभी तक के सभी CAPTCHA मे advance Technology वाला हैं! इसमें आपकों  CAPTCHA भरवाया ही नहीं जाता हैं! आप स्वत: ही verified हो जाते हो! यह आप की activities, browsing करने का तरीका और कई सारी चीज़ों के माध्यम से पता लगा लेता है कि आप इंसान हैं! यदि  लगता है कि आप bot हो सकते हो तो यह तुरंत CAPTCHA verify करवाता हैं!

 

Advantages of reCAPTCHA

1. Users friendly- यह users friendly होता है क्योंकि इस प्रकार के CAPTCHA को भरने के लिए users को अधिक मेहनत की आवश्यकता नहीं होती हैं! केवल एक single tick करना होता है या image select कर verify करना होता हैं!
2. Full sefty- यह गूगल के द्वारा develop किया हुआ हैं! इससे समझ आता हैं कि यह CAPTCHA कितना advance हैं!  यह bots एवं  इंसानों के behavior से लगातार सीखता रहता है  जिससे अपने सिस्टम को upgrade करने में सहायता मिलती हैं!और इसी कारण यह सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता हैं!
3. Proven- reCAPTCHA 2007 से ही अपनी सेवाएं दे रहा हैं और bots को रोकने में सबसे आगे रहा हैं! वर्तमान समय तक 4 मिलियन से अधिक websites की सुरक्षा कर रहा हैं!

Blog मे CAPTCHA कैसें लगाए

अपने blog में CAPTCHA लगाने से पहले यह सुनिश्चित करना होता हैं कि आपका blog किस पर (CMS) हैं!

WordPress blog के लिए reCAPTCHA कैसें लगाए

इसमें reCAPTCHA लगाने के लिए आपको एक plugin install करनी पड़ेगा! जिसका नाम हैं “reCAPTCHA by BestWebSoft”.

CAPTCHA

Install कर activate कर ले! अब setting open कर ले! यहाँ पर आपकों site key व secret key की आवश्यकता होगी!

CAPTCHA

reCAPTCHA site key व secret key कैसे generate करें?

Site key व secret key generate करने के लिए reCAPTCHA की official website पर जाए या यहाँ क्लिक करे । यहाँ आपकों निम्न प्रकार का form दिखेगा! जिसमें मांगी गई सूचनाएं भरें! और Submit कर दे!

Submit करने के बाद आपको site key व secret key मिल जाएगी! यहाँ Email से संबंधित कुछ issue आ सकता है जिसे दिए गए निर्देशानुसार पूर्ण करें एवं site key व secret key प्राप्त करें!

site key व secret key को plugin में मांगे गए स्थान पर paste दें! आगे आपको blog में कौन-कौन सी जगह reCAPTCHA लगाना है का चयन करें और save changes पर click करें!

Blogger blog के लिए CAPTCHA कैसें लगाए

अगर आपका blog blogger पर हैं तो आपको निम्न कार्य करना होगा!

  • Setting ➡️ post comment and sharing ➡️ show word verification इसे Yes कर दे! और save कर दे!

captcha typing job in mobile

दोस्तों आप mob6 से CAPTCHA typing कर के भी पैसे कमा सकते हैं! इसके लिए आपको 2CAPTCHA.com पर registration करना होगा! फिर वहां पर आपकी training के नाम पर कुछ CAPTCHA भरवाए जाते हैं! जिसके बाद आप काम कर सकते हैं! यहाँ पर आपकों job तो मिलती हैं मगर पैसा बहुत कम मिलता हैं! मेरी राय में तो आप यहाँ अपना समय गंवाने के बजाय किसी ओर plateform पर काम करे! फिर भी आप यहाँ काम करना चाहते हैं तो निम्न video को देखकर 2CAPTCHA.com के बारे मे सबकुछ समझ लीजिए!

सारांश

इस post में हमने जाना कि CAPTCHA क्या होता हैं, इसकी full form क्या होती हैं! ये भी जाना कि यह कितने प्रकार का होता हैं! अपने blog में CAPTCHA लगाने की प्रक्रिया भी जानी! दोस्तों! आशा करता हूँ कि आपकों यह post अच्छी लगी होगी! फिर भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो बेझिझक कमेंट करें ! हमारी टीम आप की सेवा में हमेशा तैयार रहती हैं!

जय हिंद। जय भारत।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.