WhatsApp

WhatsApp पर मैसेज Schedule App कौन-कौन से हैं ? आओ जानते हैं।

दोस्तों! आधुनिक दौर में मोबाइल को सर्वाधिक प्राथमिकता दी जाती हैं! आज के समय में मोबाइल में अधिक से अधिक सुविधाएँ दी जा रही हैं! इस जमाने में कम्यूनिकेशन के के लिए एक से बढ़कर एक ऐप्प बाजार में आ रहे हैं! कम्युनिकेशन के लिए सर्वाधिक प्रचलित एप्स की रैंकिंग की जाए तो WhatsApp का दर्जा सबसे ऊपर हैं। वर्तमान मे वॉट्सएप्प के युजर्स 73 मिलियन से अधिक हैं! यह संख्या पोस्ट बनाते समय हैं! हो सकता हैं जब आप पढ़ रहें हो हो तो यह संख्या चेंज हो जाए! लेकिन वॉट्सएप्प के युजर्स कई गुना ज्यादा हैं।

दोस्तों कही बार एसा होता हैं कि हमारे किसी खास का BIRTHDAY , ANNIVERSARY या कोई और विशेष दिन होता हैं! और हम जल्दबाजी में उसे wish करना भूल जाते हैं! तो उसके बहुत ताने सुनने पड़ते हैं! भला-बुरा भी सुनना पड़ सकता हैं! इसी भले बुरे से बचने के लिए आज हम आपकों WHATSAPP MESSAGE SCHEDULE के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं!

जिससे आप किसी अपने खास का बर्थ डे या कोई विशेष दिन wish करना नहीं भूल सकतें! आपको जब भी याद आये आप वॉट्सएप्प पर अमुख बन्दे को wish send कर day schedule कर सकते हैं!

WhatsApp पर  Message schedule करना

दोस्तों! वॉट्सएप मैसेंजर ऐप्प शेड्यूलिंग की कोई सुविधा नहीं देता हैं, लेकिन कई सारे एसे THIRD PARTY APPLICATIONS हैं जिनकी मदद से हम वॉट्सएप्प पर मैसेज शेड्युल कर सकते हैं।

सबसे ज्यादा प्रचलित ऐप्पस की बात की जाए तो इसमें निम्न ऐप्प आते हैं।

  1. SKEDit
  2. Do it later
  3. Auto what’s sender
  4. Wasavi और भी कई सारे एसे ऐप्पस हैं जिनकी मदद से आप वॉट्सएप्प पर मैसेज शेड्यूल कर सकते हैं।

इनमें से कोई भी एक एप्प डाउनलोड कर ले! ऐप्प मे दिये instructions के according अपने वॉट्सएप्प, मेल या टैक्स्ट मैसेज schedule कर सकतें हो! अर्थात् अपनी पसंद के समय व दिनांक पर ये मैसेज, टैक्स्ट, ओडियो,वीडियो send कर सकतें हैं! हालाँकि इसमें कुछ फ़ीचर के लिये अमाउंट भी देना पड़ सकता हैं।

ध्यान रहें- ये ऐप्प प्ले स्टोर या किसी trusted वेबसाइट से ही डाउनलोड करें!

WhatsApp messages schedule करने वाले ऐप्प से नुकसान

इन एप्लीकेशन्स के नुकसान ये है कि ये पूरे समय बैक ग्राउंड प्रोसेस को चालू रखते है! जिससे मोबाइल की प्रोसेसिंग स्लो हो सकती हैं! और बैट्री बैकअप भी कम हो सकता हैं!

WhatsApp की शुरुआत कैसें हुई?

2009 में ब्रायन एक्टन और जॉन कॉम दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप
एप्लीकेशन की शुरूआत की थी! बता दे कि ये दोनों पहले yahoo में एक साथ काम करते थे। yahoo की नौकरी छोड़ने के बाद दोनों ने फेसबुक में नौकरी के लिए आवेदन किया था! लेकिन फेसबुक ने रिजेक्ट कर दिया था!

फिर उनको अहसास हुआ कि अपने को एक मोबाइल ऐप्लिकेशन बनानी चाहिए जिससे लोग आपस में अच्छे से कम्युनिकेशन कर सके। इन्होनें मिलकर ऐप्लिकेशन विकसित की जिसका नाम कॉम ने रोजाना प्रयोग में आने वाला शब्द “ what’s up “ से मिलता झूलता WhatsApp रखा गया।

सारांश

दोस्तों आशा करता हूँ कि आपकों ये पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको वॉट्सएप्प पर मैसेज शेड्यल करना भी सीख गए होंगे! अगर आपकों कोई परेशानी आ रही हैं या आपका कोई सवाल हैं तो बेझीझक कमेंट बॉक्स में पूछिए।

धन्यवाद।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: