सूचना प्रौद्योगिकी

सूचना प्रौद्योगिकी क्या हैं , आओं जानते हैं-

सूचना प्रौद्योगिकी

जैसे-जैसे मानव ने विकास किया हैं! वैसे-वैसे सूचनाओं को एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाने के लिए भी द्रुत साधनों की आवश्यकता होने लगी हैं!

कहतें हैं कि आवश्यकता आविष्कार की जननी होती हैं! जैसे-जैसे आवश्यकता बढ़ने लगी संचार के साधन भी बढ़ने लगे! इसी प्रकार  धीरे-धीरे सूचना आदान-प्रदान का विकास होने लगा।

सूचना प्रौद्योगिकी का अर्थ

सूचना प्रौद्योगिकी (IT)को अन्ग्रेजी में INFORMATION TECHNOLOGY कहते हैं।एक विस्तृत क्षेत्र है जिसके अंतर्गत बहुत सारी चीजें आती हैं। आईये हम ईसको साधरण भाषा में समझते हैं। सबसे पहले हम इसका शाब्दिक अर्थ देखतें हैं कि ये क्या होता हैं।

शाब्दिक अर्थ

दो शब्दों से मिलकर बने हैं:-

Information in hindi (सूचना )

अर्थात् किसी विषयवस्तु के बारे में जानकारी देना, समाचार देना । यह जानकारी लिखित, मौखिक और सांकेतिक किसी भी रूप में हो सकती हैं। लिखित रूप में हम किसी को जैसे पत्र लिखकर सूचना पहुंचाते हैं तो ये एक प्रकार हो गया सूचना पहुंचाने का। इसी प्रकार मौखिक रूप में हम किसी को बोलकर संदेश देते हैं कि आपको यहाँ आना हैं, वहाँ जाना हैं आदि।सांकेतिक रूप में भी सूचनाओं का आदान-प्रदान होता हैं जैसे किसी को हाथ के इशारे से बुलाना आदि। इस प्रकार सूचना तीनों रूपों में दी जा सकती हैं।सूचना तभी सार्थक होती हैं जब वह प्राप्त करने वाले को समझ आ जायें।

Technology in hindi (प्रौद्योगिकी)

अर्थात् तकनीकी।जैसे-किसी दूसरें देश में बैठे रिशतेदारों से बात करनी हैं तो हम लोग मोबाइल फोन का उपयोग करेंगे और मोबाईल से बात हो जायेगी। तो ये हुआ सूचना में प्रौद्योगिकी अर्थात् टेक्नोलॉजी। हमनें यहाँ बैठे-बैठे ही दूर देश में अपने रिशतेदारों से बात कर ली हैं। WWW ( world wide web) से संसार बहुत छोटा प्रतित होने लगा हैं!

सूचना प्रौद्योगिकी की परिभाषा

इस प्रकार दोस्तों सूचना प्रौद्योगिकी को साधरण भाषा में समझे तो सूचनाओ के आदान-प्रदान में विशेष तकनीक का प्रयोग करना,जिससे कि सूचनाओ के आदान प्रदान में आसानी हो जाए। इसी विशेष तकनीक को सूचना प्रौद्योगिकी कहते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी के विभिन्न भाग

यह सामान्यतः 3 भागो में अध्ययन किया जाता हैं। हालांकि कुछ विद्वान इसका दो और भाग मानते हैं- मानव संसाधन और इलेक्ट्रानिक संचार । इलेक्ट्रानिक संचार वर्तमान समय में व्यापार एवम् वाणिज्यिक क्षेत्र में अधिक काम आने लगा हैं अत: इसे सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (ICT) नाम से भी जाना जाता हैं । आएये इसके एक-एक भाग के बारे माए जानते हैं।

1. NETWORK TECHNOLOGY IN HINDI (संचार प्रौद्योगिकी)

संचार शब्द से ही स्पष्ट हैं कि इसमें संचार के माध्यम(मोबाइल,टेलिफोन,तार,इंटरनेट एवम् इंटरनेट से जुड़ी सभी चीजें आती हैं।) इंटरनेट में अथाह चीजें आती है।

2. Computer hardware in hindi (कंप्यूटर हार्डवेयर )

इस भाग में कंप्यूटर हार्डवेयर से सम्बंधित समस्त युक्तियाँ आती हैं,जैसे-बड़े कंप्यूटर,मिनी कंप्यूटर,मेनफ्रेम कंप्यूटर, सभी प्रकार ले कंप्यूटर एवम् इनपुट,आउटपुट,और स्टोरेज की सभी प्रकार की डिवाइसेज कंप्यूटर हार्डवेयर मे ही आते हैं।

3. Computer software technology in hindi ( सॉफ़्टवेयर प्रौद्योगिकी )

इसमें समस्त प्रकार के डेटा, सोफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, सर्वर, BROWSERS, लेंग्वेज,कोडिंग आदि सभी आते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 PDF

इस प्रकार सूचना प्रौद्योगिकी (IT) एक विस्तृत क्षेत्र हैं जो कि एक पेज में समझना मुश्किल हैं ।

information technology in hindi

IT के बारे में अधिक जानकारी के लिए निम्न विडियो देखे !

सारांश

इस पोस्ट में हमने सीखा कि सूचना प्रौद्योगिकी क्या होता हैं! और इससे विभिन्न भागो के बारे मे जाना ! इससे सम्बंधित सवालो की जानकारी भी प्राप्त करेंगे! आशा करता हूं यह जानकारी आपकों अच्छी लगी होगी और आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी! फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम आपके सवालों का जवाब देने के लिए तत्पर रहेंगे!

सूचना प्रौद्योगिकी सम्बंधित प्रश्न–

1. IT का फुल फॉर्म क्या है ?

2. ICT का फुल फॉर्म क्या है?

3. सूचना (information) से क्या आशय हैं?

4. प्रौद्योगिकी (technology) से क्या आशय हैं?

5. information technology की क्या परिभाषा हो सकती हैं?

6. Information technology के कौन- कौनसे घटक होते हैं?

7. कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

सवालों के जवाब कमेंट करे ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: